आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में लगभग सभी स्मार्टफोन यूज़र्स, Online या फ़िर Offline सभी तरह के लोंगों और Online Work से जुड़े रहते हैं। इसी बीच में Smartphone Users के पास कई बार Fraud Calls और Unwanted Calls आने से वे परेशान हो जाते है। ये प्रॉब्लम तो हर किसी के साथ है, पर इसका एक Solution भी है। आज हम आपको ऐसे App के बारे में बताएंगे, जो आपको इन Unwanted Calls और Fraud Calls से पहले ही सतर्क कर देगी। इस App का नाम 'truecaller' है।आज हम आपको इस App की पूरी जानकारी देंगे। तो आइए देखते है ।

Truecaller क्या है?


यह एप्लीकेशन Standerd Use और  Reverse Telephone Directory के रूप में एक ऐसी Global Telephone Directory  है, जिसमें Caller Id, Social Media Integration और Call Blocking जैसी सुविधाएं हैं। यह एप्लीकेशन Crowdsource (users) के डाटा का इस्तेमाल करता है, जो इसे भारत और ब्रिटेन जैसे देशों में भी कारगर बनाता है। क्योंकि भारत और ब्रिटेन जैसे देशों में सार्वजानिक(public) डाटा आसानी से नहीं मिल पाता।
Techinhelp

इस App का काम एक ऐसी Telephone Directory बनाना है जिसमें सभी Global Phone Numbers सेव हों। जिससे हमें उन Unwanted Callers की भी पहचान कर सकें जिनके Phone Numbers हमारे Phonebook में सेव नहीं हैं। यह App अपने Users का डाटा इस्तेमाल करके उनके Contact Names, Phone Numbers, और पहचान की जानकारी लेता है ।

यह App स्वीडन(sweden) की एक प्राइवेट सॉफ्टवेयर कंपनी 'true Software Scandinavia Ab' ने Develop किया था। यह App  Android, Ios, Blackberry, Symbian, Windows Phones , Nokia आदि में भी Available है।  लगभग सभी देशों में यह App Available है। 

Truecaller का इतिहास क्या हैं ?


ruecaller App स्वीडन की Software कंपनी 'true Software Scandinavia Ab' ने 2009 में बनाया था। इस Software कंपनी को Alan Mamedi और Nami Zarringhalam ने 2009 में ही स्थापित किया था। सबसे पहले यह App Blackberry ने 1 जुलाई 2009 को शुरू किया था। शुरुआत से ही इसे Users ने अच्छा Response दिया। जिसके बाद Symbian और Microsoft Windows Phones के लिए भी यह App Launch किया गया। 23 सितंबर 2009 को ही यह App Android और Ios के लिए भी Launch कर दिया गया।

2012 तक Truecaller App के लगभग दुनियाभर में 5 मिलियन (50 लाख) Users हो गए। यह App लगभग 120 मिलियन Phone Numbers का डाटाबेस हर महीने बनाने लगा। जिससे जनवरी 2013 में Truecallers App के Users की संख्या 10 मिलियन को पार कर गयी। जनवरी 2017 में दुनियाभर में Truecaller App ने लगभग 250 मिलियन Users बना लिए।

जुलाई 2015 में Truecaller ने भारत में अपना एक Sms App 'truemassenger' को लांच किया। जिसका उद्देश्य भारत में इस App के लगभग 150 मिलियन  Usere बनाना था।

Truecaller में Available Features -


1.call Blocking- अक्सर लोग Unwanted, Unknown Calls से परेशान हो जाते हैं। अगर आपको भी किसी Caller से परेशानी है तो आप उसकी Call Truecaller App से Direct Block कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए उस Caller की Call आते समय App का एक Popup खुलेगा , जिसमे नीचे ही Block का Option रहेगा। आप वहाँ से किसी भी कॉल को तुरंत Block लार सकते हैं।

2. Spam Calls की जानकारी- अगर आप ने यह App अपने Smartphone में Install किया है, तो यह App  आपके रीजन या फ़िर  पहले से ही Reported Calls को पहचानकर आपको इसकी जानकारी दे देगा। साथ ही साथ आप इससे अंजान Fraud Calls को Spam में भी डाल सकते हैं।

3. Search Engine से Unknown Call की जानकारी- Truecaller App के Search Engine में आप किसी भी Phone Number को Search करके उसकी जानकारी ले सकते हैं। यह App उस Number की Location की भी जानकारी देता है। इसमें आप किसी नाम या फिऱ Address से भी Search कर सकते हैं।

4. Built-in Dialer - Truecaller App में Built-in Dialer से आप Call भी कर सकते हैं। जिससे आपको Handset के Dialer से Call करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आपका समय भी बचेगा। 

5. Caller Availability- Truecaller App आपको यह भी ख़ास Feature देता है कि आप जिस व्यक्ति को Call करना चाहते है वह अभी बात करने के लिए Available है कि नहीं। आप जिसे Call करना चाहते हैं अगर उसका Shedule Busy है तो उसके No. के नीचे Busy दिखायेगा । अगर वह Free है तो वहाँ Green दिखेगा, Busy होने पर Red दिखेगा।

6. Offline Directory- वैसे तो Truecaller App Online काम करता है लेकिन अगर एक बार कोई Phone No. आपके फ़ोन में Installed Truecaller App द्वारा Indentify कर लिया जाता है तो अगली बार उस Caller की जानकारी आप Offline होते हुए भी देख सकेंगे।

7. Truecaller डाटाबेस से ख़ुद को हटायें- Truecaller अब अपने Users को ऐसी सुविधा देता है कि वे अपना Phone No. और Identity Truecaller के डाटाबेस से Delete कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए Unlist Mobile Number लिंक पर जाएं, वहाँ अपना फ़ोन नम्बर , Country Code के साथ डालें, एक उचित कारण को चुने , फिऱ Captcha डालकर Unlist पर क्लिक करें। Unlist करने का बाद आपका Truecaller Account Deactivate हो जायेगा।

Truecaller का Disadvantage -


Truecaller अपने डाटाबेस के लिए Crowdsourcing का इस्तेमाल करता है। जिसके लिए यह App Install करते समय यह बहुत सारी Permissions मांगता है, जिसे हम जाने अनजाने में सारी Private जानकारी Share कर देते हैं। यह Users के डाटा का इस्तेमाल करता है। Truecaller जब आपको किसी Unknown Caller की जानकारी देता है, तो वह जानकारी भी  Crowdsourcing से ही आती है। 

जुलाई 2013 में इस App को सीरियाई इलेक्ट्रॉनिक सेना ने Hack कर लिया था। जिसकी पुष्टि बाद में ख़ुद Truecaller ने आने ब्लॉग में की थी। आजकल कई लोग Truecaller से Bank Payments भी करते हैं जिससे उनके Bank और Credit Card Details पर भी ख़तरा मंडराता रहता है।

 Author Bio: मेरा नाम Umair है और यह मेरा Techinhelp ब्लॉग पर पहला Guest Post है, मेरा ब्लॉग Indianmarketer.in हैं , इसपर हम ऑनलाइन marketing ख़ास कर SEO के बारे में जान और discussion करते हैं ।

Conclusion- आज हमने आपकों Truecaller App के बारे में बताया। इस App से जुड़े हमने कई Factors के बारे में बताया। हमने बताया कि Truecaller क्या है? , Truecaller का इतिहास , Truecaller में Available Features और Truecaller के Disadvantage के बारे में भी बताया। इस आर्टिकल में Truecaller से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारी भी आपको दी गयी। मैं आशा करता हु की आपको यह आर्टिकल पसन्द आया होगा।